Friday 28 July 2017

मुरमुरा से मुलायम व स्वादिष्ट बर्थ डे केक बगैर ओवन के बनाएं |

यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है तथा देखने में भी बहुत सुन्दर होता है, जिससे बर्थ-डे के अवसर पर सभी को बहुत पसन्द आता है| किसी प्रकार के कैमिकल नही मिले होने से नुकसान का डर भी नहीं रहता है अच्छा स्वाद होने के कारण बच्चे बहुत ही चाव से खाते है और बार- बार खाने की मांग करते हैं।
बनाने की सामग्रीः-
मुरमुरे (चावलो के)
गुलाब का शर्बत
चीनी
चाकलेट
इनो म्छव्
बनाने की विधीः-
सबसे पहले मुरमुरो को मिक्सी के जार में पीसकर उनका आटा बनायेंगे, उन्हे बारीक छलनी से छान लेंगे चीनी को भी मिक्सी के जार में बारीक पीस लेंगे व बारीक छलनी से छान लेंगे।
फिर 24 चम्मच (तीन कप ) आटा एक बर्तन में लेंगे व उसमे 1 चुटकी इनो म्छव् डालकर मिलाएगे अब थोडा- थोडा करके गुलाब का 4 चम्मच शर्बत डालकर मिलाएगे और शर्बत को अच्छे से मिक्स कर देंगे व तब तक हाथो से मिक्स करेंगे जब तक कि सॉफ्ट न हो जाए, अब इसमें 4 चम्मच चीनी डालकर अच्छे से मिला देंगे व अब मिक्सी के जार में फिर से पीस लेंगे पीसने के बाद बारीक छलनी से छान लेंगे।
 फिर एक प्लेट पर गीला कपड़ा लगाकर व लोहे की छलनी की जाली हटाकर केक का सांचा बनाएगे व छलनी में थोड़ा सा तेल लगाकर गिले कपड़े पर उल्टी रख देंगे।
फिर छलनी पर तैयार किया हुआ आटा डालकर अच्छे से एकसार कर देंगे व अब एक कटोरी में 4 चम्मच गर्म पानी डालकर उसमे चाकलेट डाल देंगे व एक पतीले में एक कप आटा लेकर उसमे चाकलेट वाला घोल डालकर अच्छे से मिक्स करेगे व 3 चम्मच चीनी डालकर मिक्स करेंगे फिर इसको मिक्सी के जार में पीसेंगे व पीसने के बाद छलनी पर जो आटा डाला था उसके ऊपर इसको अच्छे से डाल देंगे।
फिर इसके ऊपर काजू डालकर इसको सजा देंगे व एक पतीले में 10 गिलास पानी लेकर उसमे उल्टी आटे की छलनी लगा देंगे व अब तैयार किया हुआ केक डाल देंगे पतीले के ऊपर थाली से ढक देंगे अब आधा घन्टे बाद केक को देखेगे व बीच- बीच में छलनी का पानी पोछते रहेगे 40 मिनट के बाद केक अच्छे से तैयार हो गया है अब धीरे-धीरे छलनी को हटा देंगे व एक थाली पर केक को ऊपर रखकर उलट देंगे इसके नीचे का कपड़ा हटा देंगे व प्लेट पर फिर से उल्टा कर लेंगे व ऊपर चाकलेट से सजा देंगे।
आप इसको बनाने की पूरी विधी निम्न वीडियो में भी देख सकते हैं।
मेरा यूट्यूब चैनल   
अगला व्यंजन

No comments:

Post a Comment

Blog Archive

आसान आइस केक घर पर दूध ब्रेड सेआइस केक कैसे बनाएं Homemade Milk Bread Chocolate Ice Cake In Hindi.

 नमस्कार! मैं सीमा कौसिक, आपका स्वागत करती हूं मेरे Vlog Seema Ki Rasoi पर। आज हम बनाएंगे एक बहुत ही खास और सरल रेसिपी - आइस केक । इस आइस के...